Tuesday, July 24, 2018

सोयाबीन निर्यात की पहल पर मुख्यमंत्री का सोपा प्रतिनिधि-मण्डल ने आभार माना

सोयाबीन निर्यात की पहल पर मुख्यमंत्री का सोपा प्रतिनिधि-मण्डल ने आभार माना 
 
अनुपपुर | 24-जुलाई-2018
 
   
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से सोपा सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोशिएशन ऑफ इंडिया (सोपा) मंडल एण्ड इण्डस्ट्री के प्रतिनिधि-मंडल ने राजकीय विमान तल पर आज भेंट की और सोयाबीन निर्यात को प्रोत्साहित करने की पहल के लिये आभार माना। प्रतिनिधियों ने बताया कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से केन्द्र सरकार ने सोया मील निर्यात पर प्रोत्साहन 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने की कार्रवाई रिकार्ड समय में की है। इससे सोयाबीन उद्योग में नये उत्साह और निर्यात संभावनाओं का संचार हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री को इन्दौर में होने वाले सोया मील एवं सोयाबीन निर्यातकों-आयातकों के कॉन्क्लेव में शामिल होने का आमंत्रण भी दिया।
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रतिनिधि-मंडल को आश्वस्त किया कि सोयाबीन के निर्यात के प्रोत्साहन के लिये हर संभव प्रयास किये जायेंगे, ताकि किसानों को उनकी फसल का बेहतर मूल्य प्राप्त हो। उन्होंने सोयाबीन निर्यात में बाधाओं और निर्यात प्रोत्साहन प्रयासों पर विचार-विमर्श किया। श्री चौहान ने बताया कि चीन में सोयाबीन के निर्यात की संभावनाएँ बढ़ाने के लिये उच्च-स्तर पर प्रयास किये गये हैं। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री, वाणिज्य मंत्री और विदेश मंत्री के साथ चर्चा का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से सोयाबीन निर्यात प्रोत्साहन से संबंधित विभिन्न विषय पर पुन: चर्चा करेंगे। केन्द्रीय रेल मंत्री से बांग्लादेश में सोयाबीन के निर्यात के लिये राज्य को रेलवे से रैक उपलब्ध करवाने के लिये अनुरोध करेंगे। वाणिज्य मंत्री से चर्चा कर भारत सरकार द्वारा चीन, जापान और यूरोपियन यूनियन में भेजे जाने वाले प्रतिनिधि-मंडल में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधि-मंडल शामिल करवाने का प्रयास करेंगे। प्रतिनिधि-मंडल में राज्य सरकार के प्रतिनिधि के रूप में मंत्री को भी भेजेंगे। विदेश मंत्री से भी प्रदेश के सोयाबीन निर्यातकों को चीन में भारतीय दूतावास से पूरा सहयोग दिलवाने के लिये अनुरोध करेंगे।
    प्रतिनिधि-मंडल ने सोयाबीन और सोया मील निर्यात की संभावनाओं की जानकारी देते हुए बताया  कि विश्व में 1260 लाख मीट्रिक टन सोयाबीन का आयात होता है। चीन द्वारा 950 लाख मीट्रिक टन, यूरोपियन यूनियन द्वारा 172 लाख मीट्रिक टन और जापान द्वारा 60 लाख मीट्रिक टन सोयाबीन आयात किया जाता है। प्रतिनिधि-मंडल ने राज्य सरकार से सोयाबीन ऑइल पर आयात ड्यूटी को 10 प्रतिशत बढ़वाने और चीन द्वारा भारत से सोयाबीन आयात पर लगाए नॉन टेरिफ बेरियर्स प्रतिबंध को खत्म करवाने के प्रयासों के लिये भी अनुरोध किया।
    इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, अपर मुख्य सचिव श्री पी.सी. मीणा, प्रमुख सचिव कृषि श्री राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव सर्वश्री अशोक वर्णवाल, एस.के. मिश्रा और विवेक अग्रवाल मौजूद थे। सोपा मंडल एण्ड इण्डस्ट्री के प्रतिनिधि-मंडल में सर्वश्री डाविस जैन, बासु टी. बड़वला, गिरीश मतलानी और डी.एन. पाठक शामिल थे। 

No comments:

Post a Comment

Featured Post

युवा एवं महिला मतदाताओ की सहभागिता बढ़ाने हेतु किए जाएँगे प्रयास

युवा एवं महिला मतदाताओ की सहभागिता बढ़ाने हेतु किए जाएँगे प्रयास नोडल अधिकारियों की बैठक में निर्वाचन दायित्वों की कलेक्टर ने की समीक्षा    ...

इस सप्ताह सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें