Saturday, August 4, 2018

स्वरोजगार योजनाओं का लाभ उठाकर युवा सफल उद्यमी बनें - विधायक श्री रौतेल

स्वरोजगार योजनाओं का लाभ उठाकर युवा सफल उद्यमी बनें - विधायक श्री रौतेल 
जिला स्तरीय स्वरोजगार सम्मेलन में 901 हितग्राहियों को हितलाभ वितरित 
अनुपपुर | 04-अगस्त-2018
 
 
    जिला स्तरीय हितग्राही सम्मेलन का आयोजन विधायक अनूपपुर श्री रामलाल रौतेल की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय अनूपपुर के आईटीआई में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में शहडोल संभाग के कमिश्नर श्री जे.के. जैन, कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी., जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सलोनी सिडाना, अपर कलेक्टर डॉ. आर.पी. तिवारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, कार्यालय प्रमुख पत्रकार बड़ी संख्या में हितग्राही तथा युवा उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण तथा समक्ष में दीप प्रज्वलन से किया  गया।
    कार्यक्रम को संबोधित करते हुये विधायक अनूपपुर श्री रामलाल रौतेल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। बड़ी संख्या में पात्रताधारी लाभान्वित होकर हितलाभ प्राप्त कर रहे है। आपने कहा कि राज्य सरकार ने सभी  वर्गों के लिये कल्याणकारी योजनायें प्रारंभ की है। जिससे बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हो रहे हैं। जरूरत है कि लोग हितलाभ लेने के लिये योजनाओं को जाने तथा पात्रता अनुसार लाभ प्राप्त करें। आपने इस अवसर पर कहा कि कौसल विकास के तहत युवाओ को हुनरमंद बनाकर रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने की पहल की जा रही है, जिसका लाभ युवाओं को उठाना चाहिये। आपने सभी  उपस्थित हितग्राहियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी. ने स्वरोजगार योजनाओं का लाभ उठाकर युवाओं उद्यम स्थापित करने को प्रेरित किया। आपने कहा कि जिले में स्वरोजगार स्थापना की बड़ी संभावनायें हैं।
    स्वरोजगार सम्मेलन में बंटे हितलाभ - जिला स्तरीय स्वरोजगार सम्मेलन में जिला व्यापार एवं उधोग केन्द्र के 124 मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबंल) योजना के 48, जिला अंत्यावसायी सहारी विकास समिति के 58, जनजाति कल्याण विभाग के 230, घुमक्कड़ जाति के 3, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण के 43, नगरीय विकास एवं आवास विभाग के 152, खादी ग्रामोद्योग के 32, हथकरघा के 19, माटी कला बोर्ड के 2, आजीविका मिशन के 110, पशुपालन विभाग के 180, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 8, के साथ ही लाडली लक्ष्मी योजना तथा शहरी आजीविका परियोजना, संबंल योजना के अनुग्रह सहायता राशि के हितलाभ वितरित किये गये। अतिथियों द्वारा प्रतीकात्मक रूप से योजनानुसार 2-2 हितग्राहियों को मंच से हितलाभ प्रदान किये गये।
    स्वरोजगार सम्मेलन में स्वच्छ सर्वेक्षण एप का लोकार्पण- जिला स्तरीय स्वरोजगार सम्मेलन में स्वच्छ अनूपपुर सुघड़ अनूपपुर को दृष्टिगत रख गांव-गांव तथा गांव-गांव चलाये जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत अनूपपुर की पहचान स्थापित करने अनूपपुर जिले का स्वच्छता लोगो तथा एप का लोकार्पण मंचासीन अतिथि विधायक अनूपपुर श्री रामलाल रौतेल, शहडोल संभाग के कमिश्नर श्री जे.के. जैन कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी., जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सलोनी सिडाना, द्वारा किया गया। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण एप्स जिले के नागरिक अपलोड कर एप्स के माध्यम से स्वच्छता संबंधी फीडबैक प्रदान कर सकते हैं। एप में दिये गये फीडबैक के आधार पर स्वच्छ अनूपपुर की परिकल्पना को साकार किया जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment

Featured Post

युवा एवं महिला मतदाताओ की सहभागिता बढ़ाने हेतु किए जाएँगे प्रयास

युवा एवं महिला मतदाताओ की सहभागिता बढ़ाने हेतु किए जाएँगे प्रयास नोडल अधिकारियों की बैठक में निर्वाचन दायित्वों की कलेक्टर ने की समीक्षा    ...

इस सप्ताह सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें